Connect with us

Insurance

Mobile insurance ki janari in hindi (Mobile बीमा की जानकारी)

Published

on

Mobile insurance in hindi (Mobile बीमा की जानकारी) :
आजकल का समय एंड्राइड Mobile iphone Mobile का है। बहुत से लोग महंगे महंगे Mobile के शौकीन होते है और महंगा महंगा Mobile रखते भी है। आजकल के सामान्य लोगो के पास तो यह 15000rs – 20000rs के Mobile तो रहते है ही और कुछ लोग तो 50000rs के भी स्मार्टफोन उपयोग करे है। अगर आपके पास भी एक महंगा फ़ोन हो तो mobile insurance in hindi इस पोस्ट को सबसे लास्ट तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में आपको mobile insurance के बारे में बताने वाला हु जिससे आपका महंगा स्मार्टफोन खराब होने से, चोरी हो जाने या खो जाने पर उसका कीमत या पैसा या मिबिले ही वापस मिल जाएगा।

स्मार्टफोन या मोबाइल के बीमे की जानकारी हिंदी में (mobile insurence in hindi)

लगभग हर महंगा Mobile रखने वाला व्यक्ति insurence करवाता है अगर आपके पास कोई Mobile के लिए कोई बीमा नही है तो आप बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। घटना कभी भी हो सकती है, कब आपका costly smartphone खो जाए, चोरी हो जाये, बीमा होने पर बीमा कंपनी आपकी वैसा ही Mobile देते है।

आपने बाइक का बीमा, कार, ट्रक, बस इन सभी के बीमा के बारे में जानते होंगे कि कैसे दुर्घटना होने पर बीमा कंपनी नुकसान का भरपाई करती है ठीक वैसे ही Mobile फोन के बीमे में होता है।

Mobile बीमा के फायदे /mobile bima ke fayde

आज की पीढ़ी के पास अपने स्मार्टफोन है, Mobile बीमा आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है नीचे कुछ लाभ हैं जो Mobile बीमा प्रदान करते हैं।

1. आपने हाल ही में एक महंगा स्मार्टफोन खरीदा है और आप चोरी हो जाने, खो जाने,या क्षति होने से इसकी रक्षा करना चाहते हैं तो Mobile बीमा पॉलिसी उस संबंध में आपकी मदद कर सकती है

2. आपकी पालिसी के आधार पर आपको खोए, चोरी हुए या क्षति होने पर उसी मॉडल का Mobile मिल जाएगा

3. थोड़ा सा भी डैमेज हो जाने पर बीमा कंपनी मुफ्त में Mobile बनवा कर देगी।

ऐसे ही और कुछ hindden benefits है mobile insurance के।

अब जानते है कि बीमा कंपनी किन किन स्थितियों को कवर करती है।

Mobile बीमा किस स्थिति को कवर करती है?
Mobile बीमा पॉलिसियां ​​विभिन्न प्रकार के खतरों और क्षति, आंतरिक या बाहरी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती हैं।

यह देखते हुए कि स्मार्टफोन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं, वे सॉफ्टवेयर में कमी या सॉफ्टवेयर की समस्या, नए Mobile लेते ही उसमे कुछ समस्याएं, आंतरिक क्षति के अलावा, विभिन्न कारणों से बाहरी क्षति को कवर करती है

नीचे कुछ लिस्ट दिया गया है जिसमे कुछ जोखिम और नुकसान की जानकारी हैं जो आम तौर पर Mobile बीमा पॉलिसियों के अंतर्गत आते हैं।

1. पानी के कारण हुए नुकसान में

2. हार्डवेयर की समस्या

3. डिसप्ले का टच काम न करना

4. इयरफोन / इयरफोन प्लग काम न करना

5. चार्जिंग सॉकेट काम ना करना

6. आग के कारण क्षति

7. दंगा, हड़ताल, आतंकवादी गतिविधियों के कारण होने वाली क्षति

8. स्क्रीन क्रैक होने पर

9. चोरी हो जाने पर

10. खो जाने पर

11. घर के/ बिल्डिंग के ढहने, गिरने, इत्यादि से

12. वाहन दुर्घटना में हुए Mobile की क्षति में

13. डिवाइस के आंतरिक या बाहरी घटकों को नुकसान।

इन सभी तरह के स्थितियों में बीमा कंपनी आपको आपके Mobile की सेवा, देखभाल, या नया मोबाईल प्रदान देती है.


Mobile बीमा किसपरिवार स्थिति को कवर नही करती है?

Mobile बीमा पॉलिसियां ​​विभिन्न प्रकार के खतरों और क्षति, आंतरिक या बाहरी के खिलाफ दिया गया सुरक्षा प्रदान करती हैं। पर अगर जानबूझकर किसी भी तरह की क्षति किया जाए तो बीमा कंपनी आपको नई Mobile नही देगी

नीचे कुछ लिस्ट प्रदान दिया गया है जिसमे कुछ जोखिम और नुकसान की जानकारी हैं जो आम तौर पर Mobile बीमा पॉलिसियों के अंतर्गत नही आते हैं। और किसी भी तरह की पॉलिसी लागू नहीं होता है।

1. अगर फोन रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है,

2. अगर फोन एक अप्रत्याशित इमारत या वाहन से चोरी हो जाता है। वाहनों से Mobile फोन की चोरी जो बिना छोड़े गए हैं,

3. जब फोन के मालिक के अलावा, किसी दुसरे व्यक्ति द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। और उस अवधि के दौरान फोन खो जाता है या क्षति हो जाता है,

4. बिजली ओवरलोड होने से हुए क्षति पर,

5. बीमाकृत डिवाइस के मालिक के कारण किसी भी जानबूझकर या दुर्भावनापूर्ण कारण के कारण हुई क्षति,

6. रिपेयर या सफाई करते समय हुए क्षति में,

Top 5 mobile insurance company in india 2018
(टॉप 5 Mobile इन्सुरेंस प्रदान करने वाली कंपनी 2018)

1. क्विक हील गैजेट इन्सुरेंस (Quick Heal Gadget Insurance) : क्विक हील का नाम तो आपने ज़रूर सुना ही होगा, यह कंप्यूटर लैपटॉप के एंटीवायरस के लिए एक बहुत बड़ी कंपनी है। यह कंपनी अब एंटीवायरस के साथ साथ Mobile बीमा भी प्रदान करने लगी है। इस कंपनी का बीमा कवर मुख्यतः डैमेज, चोरी होने, खो जाने, पानी पड़ जाने, या आग और किसी भी तरह के फिजिकल एक्टिविटी के कारण खराब हो जाये तो पॉलिसी क्लैम करती है। क्विक हील Mobile बीमा (QuickHeal Gadget Insurance) ₹5799 से चालू होती है और ₹2,499 तक लेती है। यह प्लान मोबाईल की कीमत के अनुसार कम ज्यादा होता है।

2. AppsDaily – यह अगला पॉपुलर mobile insurance देने वाली कंपनी है। यह कंपनी हर तरह के Mobile की पॉलिसी accept करती है AppsDaily का प्लान ₹7799 से चालू होता है तो ₹20,000 तक के मोबाईल का बीमा करवाती है और ₹3,9799 पर खत्म होती है जो ₹690,000 तक के मोबाईल के लिए है। AppsDaily बीमा प्रदाता की विशेषताएं यह है कि यह तत्काल सेवा प्रदान करने के साथ-साथ नकद रहित दावों का समर्थन करता है।

3. MobileAssist – MobileAssist अगला सबसे अच्छा प्रोवाइडर है जो आपके स्मार्टफोन की देखभाल, सुरक्षा करता है। इस कंपनी का प्लान सबसे अलग है, यह Mobile इन्सुरेंस के फीचर के साथ साथ पैसे लेती है यानी कि जितना ज्यादा फीचर लेंगे कीमत उतनी अधिक होगी इस कंपनी की एक खास बात यह है कि अगर आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाये तो आपको बीमा क्लेम करने के अवधि तक उपयोग करने के लोए दूसरा फ़ोन प्रदान करता है।

4. Times Global Insurance – यह भी एक बहुत ही फेमस Mobile इन्सुरेंस प्रोवाइडर है। यह कंपनी सबसे सस्ता प्लान प्रोवाइडर करता है। कंपनी का सबसे सस्ता प्लान ₹125 per month का है जो 3,000 – ₹15,000 तक के फ़ोन के लिए है और ₹310 per month है जो ₹30,000 – ₹60,000 तक के फ़ोन को लेता है iphone user को यह कंपनी बहुत अच्छा सर्विस प्रोवाइड करती है।

5. New India Assurance – न्यू इंडिया एश्योरेंस Mobile फोन के लिए सक्षम Mobile बीमा कवर प्रदान करता है जैसे दुर्भावनापूर्ण क्षति (दंगा, हड़ताल, इत्यादि के कारण), आग से क्षति, आकस्मिक क्षति, या सौहार्दपूर्ण परिस्थितियों में होने वाली क्षति।

लास्ट लाइन : अगर आपके पास एक महंगा Mobile है तो आपको mobile insurance ज़रूर कराना चाहिए, इससे आपके पैसे सेफ रहेंगे।

तो फ्रेंड यह पोस्ट Mobile phone insurance in hindi (Mobile बीमा की जानकारी) आपको कैसा लगा ज़रूर बताये. अगर कुछ भी सवाल हो तो कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending